हिन्दी ज्ञान

gallery/f2c86611367757_560f6a309d61a-600x409
ज्ञानकिरण

हिन्दीज्ञान के अंतर्गत ज्ञानकिरण को समाहित करने का उद्‌देश्य बिल्कुल स्पष्ट है कि हम चाहते हैं कि जो विद्‌यार्थी हिन्दी पढ़ते हैं, उनकी रचनात्मकता को अभिव्यक्त करने का एक माध्यम बनाया जाए। आज पूरी दुनिया में सूचना व संचार के माध्यमों का हर क्षेत्र में भरपूर प्रयोग किया जा रहा है जिसकी सहायता से इनसान अपने भविष्य को सँवारने की कोशिश में लगा हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में भी सूचना व संचार के विभिन्न माध्यमों का प्रयोग किया जा रहा है। आज कक्षाएँ ज्ञान की प्रयोगशालाओं में तब्दील होती जा रही हैं। विद्‌यार्थी अपनी सोच और कल्पनाओं को सूचना व संचार के उपकरणों के प्रयोग से वास्तविकता की धरातल पर उतार रहा है।

ज्ञानकिरण पृष्ठ पर विद्‌यार्थियों की रचनात्मकता का स्वागत है। विद्‌यार्थी हिन्दी विषय से जुड़े अपने रचनात्मक कार्यों को हम सबके साथ साझा कर सकते हैं।

द हेरिटेज स्कूल की प्रतिष्ठा और अलंकृता IGCSE - X  की छात्राएँ हैं। इनदोनों ने दाँत के डॉक्टर और मरीज़ की बातचीत के आधार पर एक संवाद-लेखन का कार्य किया और उसे अपने विद्‌यालय के रिकॉर्डिंग-रूम में जाकर रिकॉर्ड भी किया। इसके बाद उन्होंने अपने हिन्दी के शिक्षक की सहायता से उस रिकॉर्डिंग में जरूरी संशोधन कर एक ऑडियो क्लिप तैयार किया।

तत्पश्चात इन्होंने डॉक्टर और मरीज़ के संवाद पर आधारित एक दृश्यात्मक PPT का भी निर्माण किया।

gallery/animated-dentist-image-0024

संवाद-लेखन की दृश्यात्मक प्रस्तुति

gallery/1
gallery/2
gallery/3
gallery/4
gallery/6
gallery/cartoon