About Us

इस साइट के माध्यम से हम CISCE हिन्दी पाठ्‌यक्रम से संबंधित शैक्षणिक-सामग्री शिक्षकों और विद्‌यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि कक्षा में हिन्दी शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को अत्यंत रोचक और जिज्ञासावद्‌र्धक बनाया जा सके। हिन्दी भाषा के विकास और लोकप्रियकरण के लिए हम समर्पित हैं।

यह साइट एक प्रयास है जिसका उद्‌देश्य शिक्षक और विद्‌यार्थियों के मध्य एक सेतु बनाना है जो कक्षा-शिक्षण को आधुनिक तकनीक के उपयोग द्‌वारा समाज और संस्कृति से जोड़ सके, जहाँ प्रत्येक विद्‌यार्थी अपने विचारों को एक-दूसरे से साझा कर सकने में सक्षम हो। उचित शिक्षण से विद्‌यार्थी में सकारात्मक सोच, समानता, लोकतांत्रिक दृष्टिकोण तथा मानवीय मूल्यों का संरक्षण करते हुए उनके चरित्र को सुदृढ़ बनाया जा सकता है। इस तरह वह एक आदर्शपूर्ण मानवीय समाज की स्थापना में अपना योगदान देता है और अपने ज्ञान का परिमार्जन करता है। ज्ञान हमें सवाल पूछने की हिम्मत, चुनौतियों से निपटने का जज़्बा और नई चीज़ों को खोजने की प्रेरणा देता है। एक विद्‌यार्थी जीवन में तभी सफलता प्राप्त कर सकता है जब वह अपने सपनों का पीछा करे और पीछा करते-करते आगे बढ़े और इस यात्रा में एक शिक्षक उसका सहयात्री होता है।


सौमित्र आनंद, संयोजक हिन्दीज्ञान

IMG_5120

हमें क्यों चुने?

हिन्दीज्ञान विगत कई वर्षों से हिन्दी शिक्षण को आधुनिक सूचना व संचार के माध्यमों से जोड़ने के लिए कार्य कर रहा है। हमने हिन्दी शिक्षण को विद्यार्थी-केंद्रित बनाने एवं सूचना-तकनीक से जोड़ने हेतु कई कार्यशालाओं और वेबिनारों का संचालन किया है। हमने शैक्षणिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हिन्दी ऑनलाइन यूट्यूब चैनल की शुरुआत की। हिन्दी कविताओं को विद्यार्थियों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए हिन्दीज्ञान नामक साहित्यिक यूट्यूब चैनल भी सक्रिय है।

Hindi Online

हमारे अतिथि वक्ता

हिन्दी शिक्षण को अपने अनुभव से रोचक और ज्ञानवर्द्धक बनाने में हमारे अतिथि वक्ताओं की अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका है। आपने अपने गहन अनुभव और शिक्षण तकनीकों के माध्यम से हिन्दी की कक्षाओं को विद्यार्थियों के बीच न सिर्फ लोकप्रिय बनाया  बल्कि उनमें साहित्य और व्याकरण की समझ को विकसित भी किया। आपने हिन्दी शिक्षण को आधुनिक तकनीक से जोड़ने का भी सफल प्रयास किया।

रामनयन दुबे

लर्नर्स एकैडमी

मुंबई 

रेखा सिंगला

साउथ सिटी इंटरनेशनल स्कूल

कोलकाता 

डॉ. रूपम चौधरी

कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मेरी

देहरादून 

डॉ. जीतेंद्र पांडेय

सेंट मेरीज स्कूल

मुंबई

कविता अरोड़ा

द हेरिटेज स्कूल

कोलकाता

अंजली मिश्रा

दिल्ली पब्लिक स्कूल न्यूटाउन, कोलकाता

एन.गाँधी

सेंट जेवियर्स स्कूल

चंडीगढ़ 

नंदिनी देवी

सेंट जोसेफ कॉलेज

इलाहाबाद 

डॉ. सोनिया भाटिया

टैगोर इंटरनेशनल स्कूल

नई दिल्ली

बीना अजय मिश्रा

मनोविकास इंग्लिश स्कूल

गोवा

अंजना वाही

दिल्ली पब्लिक स्कूल

न्यूटाउ, कोलकाता

डॉ. साधना शुक्ला

ब्राईटलैंड्‌स स्कूल

देहरादून 

डॉ. राजेश्वरी

माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल

बैंगलोर 

डॉ. श्रद्धा श्रीवास्तव

द संस्कार वैली स्कूल

भोपाल

मनीषा उपाध्याय

डॉ. पिल्लई अंतरराष्ट्रीय विद्‌यालय, मुंबई

रचना बैद

श्री श्री एकैडमी

कोलकाता

डॉ. देवीना चतुर्वेदी

सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल

जमशेदपुर 

राजश्री भट्‌ट

ला मार्टिनियर फॉर गर्ल्स

कोलकाता

कीर्ति मुंशी कुलश्रेष्ठ

द संस्कार वैली स्कूल


गणपत स्वरूप पाठक

सिंधिया विद्‌यालय

ग्वालियर

राजीव मिश्रा

सैफी हॉल

कोलकाता

हमारे सहयोगी

हिन्दीज्ञान वेबसाइट के निर्माण में हमारे सहयोगियों ने हर कदम पर हमारा मार्ग-दर्शन किया और हमें प्रोत्साहित भी किया। उनकी प्रेरणा ने इस वेबसाइट की कल्पना और निर्माण में अहम भूमिका निभाई है।